ढा रही है गजब ढाई साल की उमर से ही सुमेधा कर्महे

सोनम मिश्रा
रायपुर नेमो ब्यूरो

‘सारेगामापा’ से शुरू किया सफर और अब बॉलीवुड मे पहुँच गई हैं “रासलीला” तक छत्तीसगढ़ के छोटे से ज़िले राजनांदगांव की सुमेधा. अपनी ढाई साल की उम्र से ही संगीत का जादू बिखेरती संगीत की ये गुड़िया जादूगरनी सुमेधा कब बड़ी हो गई, पता ही नहीं चला.

संगीत के प्रति पूरे समर्पण ने ही उन्हें बॉलीवुड तक पहुँचाया है. 9 मार्च को रिलीज होने वाली फिल्म ‘3 स्टोरीज’ में प्रदेश की सुमेधा कर्महे का गाना ‘रासलीला’ लांच हो चुका है. यहां यह बताना जरुरी होगा कि उस छोटी उम्र में ही जब उन पर संगीत का जूनून था तब उनके घर या परिवार में दूर दूर तक किसी का भी संगीत से कोई सरोकार नहीं था.

वे रोजाना कठोर परिश्रम करती हैं और अपने लक्ष्य को ज़रा भी अपनी आँखों से दूर नहीं होने देती हैं. कहते है ना कि पूरी ईमानदारी से की गई मेहनत आपको पूरी ईमानदारी से सफलता के दरवाजे तक जाकर छोड़ती है. यही बात सच हुई है सुमेधा के साथ भी.

वे बताती हैं कि उनके जीवन मे टर्निंग प्वाइंट 2007 मे सा रे गा मा पा रियलिटी शो से आया.
वहां परफार्म करते करते उन्होंने लोगों और संगीत की दुनिया के बीच अपनी पहचान बनाई.

सुमेधा बॉलीवुड फिल्मों में बतौर प्लेबैक सिंगर के रूप में कई फिल्मों में गाने गा चुकी हैं. इनमे से ‘बरेली की बर्फी’, ‘फ्लाइंग जट’ जैसी फिल्मों में हिट गानों ने उन्हें काफी प्रसिद्धि भी दिलाई है जिसे लोगों ने खूब पसंद किया.

बॉलीवुड की 9 मार्च को रिलीज होने वाली फिल्म ‘3 स्टोरीज’ में गीत ‘रासलीला’ इन दिनों लोगों के दिलो मे छाया हुआ है.

वे कहती है कि परिवार का सहयोग उन्हें हमेशा से मिलते आया है.

वे यह भी कहती हैं ‘मुझे याद है जब भी मैं सिंगिंग के लिए राजनांदगांव से खैरागढ़ जाती थी तो मेरे पापा हमेशा साथ खड़े होते थे. बॉलीवुड तक का सफर तय करने के पीछे श्रेय मेरे परिवार को जाता है.’

संगीत के प्रति पूरा समर्पण रखने वाली सुमेधा कर्महे कहती है कि सिंगिंग के साथ उन्हें कई सारे टीवी सीरियल में एक्टिंग के ऑफर मिलते रहते है लेकिन अपना लक्ष्य उन्होंने कभी नही छोड़ा है. वे लाइफ टाइम सिर्फ सिंगिंग ही करना चाहती हैं.

सुमेधा गानों के वीडियो डेमो बनाकर म्यूजिक डायरेक्टर को भेजा करती थी और यह करते करते उन्हें बालीवुड मे एंट्री पहली फिल्म *फ्लाइंग जट* से मिली जिसमे उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर काम किया. उनका ‘टूटा जो एक तारा…’ गीत काफी हिट रहा.

वे लता मंगेशकर और आशा भोसले को अपना आदर्श मानती हैं. और उन्ही की तरह संगीत की बुलंदियों को छूना चाहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.