प्रदेश का सबसे बड़ा रीक्रियेशन पार्क बनाने की तैयारी

रायपुर नेमो ब्यूरो

राजधानी के विकास में तालाबो की सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. पर्यावरणीय महत्व को ध्यान में रखते हुए पुराने तालाबो की रूपरेखा में सुधार किया जा रहा है. इसका बड़ा उदाहरण बोरिया तालाब में दिखेगा.

रायपुर विकास प्राधिकरण लगभग 12 करोड का पार्क प्रोजेक्ट बोरिया तालाब (झीलों को छोड़कर) में बनाने जा रहा है. यहां प्रदेश का सबसे बड़ा रिक्रिएशन पार्क बंनाने की योजना तैयार की गई है.

ये राजधानी का ही नही बल्कि सम्भवतः प्रदेश का सबसे बड़ा तालाब होगा जिसमें रिक्रिएशन पार्क बनाया जाएगा. इसका एरिया 225 एकड़ होगा.

बोरिया तालाब के आसपास आरडीए की ओर से फ़्लैट बनाये जा रहे हैं और ऐसे में सिटीजन्स के लिये तालाब के किनारे चहलकदमी करने के लिए पाथवे बनाये जाएंगे.

प्राधिकरण के चेयरमैन संजय श्रीवास्तव ने बताया कि होली के तुरंत बाद काम शुरू हो जाएगा. सबसे पहले इस तालाब के किनारे बाउंड्रीवाल घेरी जाएगी. बारिश के उपरांत सौंदर्यीकरण का दूसरा चरण् शुरू किया जाएगा.

रबर टाइल्स का उपयोग
इसमें मनोरंजन क्षेत्र में रबर के फ्लोर टाइल्स लगाए जाएंगे. स्पंजी फील्ड का एहसास देने, बच्चो के मनोरंजन की सुविधा के मद्देनजर यह तय किया है. बच्चो और बुजुर्गों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखकर रबर पाथवे तैयार किया जाएगा.

रिक्रिएशन पार्क में बोटिंग क्लब, साईकल ट्रैक, फ़ूड कोर्ट और प्लास्टिक का पाथवे बनेगा. जिस पर लोग चलकर लोग तालाब के बीचोबीच जा सकेंगे और प्ले एरिया मेंओपन थियेटर का आनंद ले सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.