ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट चैंपियन बना भारत, रौंदा पाकिस्तान को

नेमो स्पोर्ट्स

भारत ने एक बार फिर अपनी श्रेष्टता साबित करते हुए पाकिस्तान को शनिवार को रोमांचक संघर्ष में दो विकेट से हराकर ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. जीती हुई टीम इंडिया से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाक़ात की और उन्हें बधाई भी दी.

सुनील रमेश की 93 रन की बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने एक बार फिर अपनी श्रेष्टता साबित करते हुए पाकिस्तान को शनिवार को रोमांचक संघर्ष में दो विकेट से हराकर ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब बरकरार रखा.

भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. पाकिस्तान ने 40 ओवर में आठ विकेट पर 308 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन भारत ने 38.2 ओवर में आठ विकेट पर 309 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए खिताब जीता. पाकिस्तान के लिए बदर मुनीर ने 57, रियासत खान ने 48 और कप्तान निसार अली 47 रन बनाये.

लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे भारत के क़दमों को पाकिस्तान ने थामने की कोशिश की और जल्दी जल्दी तीन विकेट भी झटके लेकिन एक वाइड गेंद पर मिली बॉउंड्री ने खिताब भारत की झोली में डाल दिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 15 ओवर तक एक विकेट खोकर 111 रन बना लिये थे. लेकिन दो खिलाड़ियों के जल्दी रन आउट हो जाने से भारत का स्कोर 16 वें ओवर में तीन विकेट पर 116 रन हो गया.

रमेश और कप्तान अजय ने मोर्चा संभल कर खेलते हुए स्कोर 25 ओवर में तीन विकेट पर 190 रन पहुंचा दिया. कप्तान अजय ने शानदार 62 रन बनाये. रमेश अपना शतक बनाने से चूक गए लेकिन उनका विकेट गिरने के समय भारत का स्कोर 35 ओवर में चार विकेट पर 271 रन पहुंच चुका था.भारत ने फिर कुछ विकेट जल्दी जल्दी गंवाए लेकिन निर्णायक मौकों पर संयम दिखते हुए पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारत को जीत दिला दी.

भारतीय टीम ने 2014 में भी पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. भारतीय टीम पाकिस्तान के बाद खिताब बरकरार रखने वाली दूसरी टीम बन गयी है. भारत का यह चौथा ब्लाइंड विश्व कप खिताब है. भारत ने 2012 और 2017 में भी पाकिस्तान को पराजित कर ट्वंटी 20 विश्व कप का भी खिताब जीता था.

भारत ने सेमीफाइनल में बंगलादेश को सात विकेट से और पाकिस्तान ने श्रीलंका को 156 रन से हराकर फ़ाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल खासा रोमांचक रहा और खिताब का फैसला 39 वें ओवर में जाकर हुआ.भारत ने ग्रुप मैच में भी पाकिस्तान को 13 जनवरी को सात विकेट से हराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.