दुनिया का सबसे बड़ा हवाईअड्डा बनने जा रहा है चीन में

अपने अनोखे कारनामों के लिए मशहूर चीन अब एक और हैरतअंगेज कारनामा करने जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग में नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा है जिसे दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है.

अक्टूबर 2019 में इसका ट्रायल शुरू होगा. इससे प्रतिवर्ष 10 करोड़ पैसेंजर्स यात्रा कर सकेंगे. चीन का यह हवाईअड्डा राजधानी बीजिंग से 46 किलोमीटर दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है. लांगफांग हिबेई राज्य में मौजूद है.

इस नए हवाई अड्डे से बीजिंग के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का बोझ काफी कम हो जाएगा.यह हवाई अड्डा पूर्वोत्तर के उपनगरीय इलाके में मौजूद है.

चीन की यह महत्वाकांक्षी परियोजना कितनी बड़ी है यह इसी से पता चलता है कि इस पर 80 अरब युआन खर्च होंगे. इसे एक बड़े फूल के आकार का बनाया जा रहा है जो 3,13,000 वर्ग मीटर जगह को घेरेगा.

इसमें छह गलियारें होंगे. इसमें गार्डन, लैडस्कैप और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पैसेंजरों के लिए अलग-अलग टर्मिनल होंगे.

अगले साल अक्टूबर तक शुरू होंगे ट्रायल

हवाईअड्डे का निर्माण करने वाली कांट्रेक्टर कंपनी बीजिंग कंस्ट्रक्शन इंजीनयिरंग ग्रुप का कहना है कि परियोजनाओं से जुड़े इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स 2019 के जुलाई महीने तक पूरे हो जाएंगे और फिर टेस्ट ऑपरेशन तीन महीने बाद शुरू हो जाएंगे.

जिला प्रशासन के कार्यवाह प्रमुख वांग यूगुओ ने कहा कि एयरपोर्ट का निर्माण और एयरपोर्ट इकोनॉमिक जोन दोनों जिला प्रशासन की प्राथमिकता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.