ये राह नहीं आसान बस इतना समझ लीजिये, यकीन न हो तो खुद ही देख लीजिये !

दुनिया में कुछ सड़कें तो इतनी खतरनाक हैं कि यहां ड्राइव करने से पहले लोग कई बार सोचते हैं. कहीं समुद्र के पानी में से होकर वाहन गुजरते हैं तो कहीं पहाड़ियों पर मौजूद सड़कों से.

पैसेज डिगोएस (Passage De gois), फ्रांस

4.3 किलोमीटर का यह लिंक रोड अटलांटिक कोस्ट पर है. यह फ्रांस के मुख्य इलाके को नौयरमटियर (Noirmoutier) आईलैण्ड से जोड़ता है. यह रोड समुद्र के अंदर से गुजरी हुई है. इस रोड पर पानी के उपर से ड्राइव करना होता है.

यह रोड दिन में दो बार पानी में समा जाती है. इस बीच जो वाहन यहां से गुजरते हैं उन्हें ऐसे पानी से ही गुजरना होता है.

पटिओपौलो-पेरडिकाकि रोड (Patiopoulo-Perdikaki road), ग्रीस

23.5 किलोमीटर लम्बे पटिओपौलो-पेरडिकाकि रोड (0Patiopoulo-Perdikaki road), पर हर आधे किलोमीटर पर मोड़ है. नजर हटी और दुर्घटना घटी. जी हां. थोड़ी सी भी चूक के से आपकी जिंदगी जा सकती है.

लक्सर–अल-हरघढा (Luxor-Al-Hurghada), इजिप्ट

इजिप्ट के प्राचीन शहर लक्सर (Luxor) और हरघेड (Hurghada) को जोड़ने वाली लक्सर-अल-हरघढा रोड दिखने में जितनी शानदार है, उतनी ही खतरनाक भी है. यह रोड इतने रिमोट एरिया में है कि यहां गाड़ी में या किसी को कुछ हो जाए तो दूर-दूर तक कोई सहायता नहीं मिलती. और तो और यह शहर से कटा हुआ क्षेत्र है. ऐसे में यहां पर अपराधी और आतंकी होने की आशंका भी बनी रहती है.

आलम यह है कि आतंकियों और अपराधियों से बचने के लिए यहां से गुजरने वाले लोग रात में भी लाइट बंद करके गाड़ी चलाते हैं. कई बार इस दौरान एक्सीडेंट भी हो जाते हैं.

जोजिला पास (Zojila Pass), भारत

लद्दाख से कश्मीर को जोड़ने वाला 9 किमी लंबा यह रास्ता बहुत ही खतरनाक है. तेज हवा और बर्फबारी यहां की समस्या में शुमार है. इस रास्ते पर गाड़ी चलाना अपने आप में खतरनाक है. इस रोड पर बर्फबारी के कारण वाहन बर्फ में फंस जाते हैं या फिर बारिश के कारण कीचड़ में.

तारोको जार्ज रोड (Taroko Gorge road), ताइवान

ताइवान का तारोको जार्ज रोड दुनिया के सबसे खतरनाक रोड में गिना जाता है. यह रोड घुमावदार पहाड़ियों के बीच से गुजरा है. भूकंप और भारी बारिश के कारण यहां भूस्खलन बहुत होता है. इस रोड पर सबसे बड़ा चैलेंज हैं रोड का संकरा होना. जी हां. यहां रास्ता बहुत ही ज्यादा संकरा है. इसके अलावा अंधे मोड़ भी हैं.

स्किपर्स कैनन रोड (Skippers Canyon road), न्यूजीलैंड

दक्षिण-पश्चिम न्यूजीलैंड में स्थित स्किपर्स कैनन रोड (Skippers Canyon road) की सबसे खतरनाक सड़क मानी जाती है. घुमावदार पहाड़ियों पर बनी इस सड़क में सुरक्षा के लिए किसी तरह की कोई रेलिंग नहीं है.

16.5 किलोमीटर लंबा यह रोड इतना संकरा है कि अगर दो वाहन एक साथ आ जाए तो एक वाहन को वहां तक पीछे हटना पड़ता है, जहां तक दूसरे वाहन को गुजरने की जगह न मिल जाए.

पहाड़ियों पर बनी यह सड़क इतनी खतरनाक है कि इसे केवल मार्च और अप्रैल के महीने में ही सुरक्षित माना जाता है. कारण कि बाकी समय यहां पर भारी बारिश का माहौल होता है. इसके कारण यहां भूस्खलन होता रहता है.

काराकोरम हाईवे (Karakoram Highway), चाइना से पाकिस्तान

चीन और पाकिस्तान को जोड़ने वाली यह सड़क पहाड़ को काटकर बनाई गई है. यहां घना कोहरा, बर्फीला तूफान का बहुत खतरा होता है. रास्ता ऊंचाई पर होने के कारण यात्रियों को चक्कर आने और उल्टी होने की समस्या भी होती है.

टाइनमेन माउंटेन रोड (Tianmen Mountain Road), चाइना

ऊंचाइयों पर बना 11 किमी लंबा यह रोड आपको डरा भी सकता है. इस रोड पर 90 ऐसे मोड़ हैं जो हेयरपिन की तरह दिखते हैं. हालांकि यह रोड अन्य खतरनाक सड़कों की तरह संकरी नहीं है. इस रास्ते में कई रेलिंग लगी हुई हैं. बावजूद इसके घुमावदार मोड़ों में वाहनों का आमने-सामने आना बेहद खतरनाक है.

आइरी हाईवे (Eyre Highway), आस्ट्रेलिया

लगभग 150 किमी लंबा यह हाईवे वीरान इलाकों से गुजरता है जहां ऊंट और कंगारू भारी मात्रा में पाए जाते हैं. यह रोड इतना सीधा सपाट है कि यहां हर वक्त ध्यान बनाए रखना पड़ता है. यहां तक कि रोड पर खड़े हुए वाहन चालक भी रास्ते पर नजर बनाए रखते हैं. यहां बहुत एक्सीडेंट होते हैं. आलम यह है कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने इस सड़क का नाम ही ‘स्लाटर एले’ यानी जान लेने वाली सड़क रख दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.