इस रविवार अगर खाने पर मेहमान आएं तो उन्हें जरूर खिलाएं ‘शाही पुलाव’

नए साल में मेहमानों का आना जाना लगा रहता है. और ऐसे वक्त पर आपको किचन से फुरसत नहीं मिलती. मेहमानों को खुश करने के लिए आप कई तरह की पकवान बनाने में लगी रहती हैं और खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं. ऐसे मौके पर आप किसी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ शाही पुलाव बनाएं. यह झटपट बन भी जाएगा और आपके मेहमान भी खुश हो जाएंगे. तो चलिए हम आपको शाही पुलाव बनाने की रेसिपी बताते हैं.

सामग्री

2 कप चावल

½ कप उबला हुआ हरा मटर

1 चम्‍मच अदरक पेस्‍ट

3-4 कटी हुई हरी मिर्च

½ कप टुकड़ो में कटी पनीर

1-2 तेज पत्‍ता

2 चम्‍मच काजू

2 चम्‍मच किशमिश

1 चम्‍मच जीरा

1-2 दालचीनी

3 लहसुन

5-6 इलायची

2 चुटकी केसर

6 चम्‍मच घी

नमक

1 चम्‍मच कटी हरी धनिया

विधि

सूखे चावल को साफ पानी से धो लें, उसके बाद इसे बड़े बर्तन में पका कर इसका पानी निकाल कर एक किनारे ठंडा होने के लिये रख दें.

अब एक पैन लें, उसमें 1 चम्‍मच घी गरम कर के काजू और किशमिश को 1 मिनट तक के लिये मध्‍यम आंच पर फ्राई कर लें और किनारे रख दें.

अब बचे हुए पैन में और घी डाल कर गरम करें और फिर उसमें तेज पत्‍ता, लहसुन, कटी हरी मिर्च, इलायची और जीरा डालें. अगर आप इसमें प्‍याज और अदरक को अभी डालना चाहती हैं तो डाल सकती हैं.

जब यह सभी सामग्रियां अच्‍छे से पक जाएं तब उसमें पनीर, चावल और हरी मिर्च डालें. इसको अच्‍छे से चलाएं जिससे चावल में घी अच्‍छी तरह से समा जाए. इसके बाद स्‍वादानुसार नमक डालें.

घी पड़ने की वजह से चावल चमकदार हो जाना चाहिये और अगर ऐसा नहीं होता है तो और घी डाल सकती हैं. अब अलग से एक गरम पानी की कटोरी में केसर भिगो दीजिये और जब वह लाल रंग का हो जाए तब उसे चावल के साथ मिला दीजिये.

दो मिनट तक चावल को चलाइये और फिर गैस की आंच को बंद कर दीजिये. अब पुलाव को काजू, किशमिश और कटी हुई धनिया को छिड़क कर परोसिये.

यह बी देखें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.