दमदार अवतार में जल्द ही आ रही है फोर्ड की नई कार

फोर्ड इस साल फरवरी में होने वाले 2018 इंडियन आॅटो एक्सपो में हिस्सा नहीं ले रही है. लेकिन इसे बावजूद कंपनी नई दिल्ली में 31 जनवरी 2018 को एक इवेंट में फ्रीस्टाइल हैचबैक बेस्ड क्रॉसओवर को शोकेस करेगी. इंटरनैशनल मार्केट में इस गाड़ी को पहले से ही Ka Cross नाम से बेचा जा रहा है. इसे भारत में फोर्ड फ्रीस्टाइल नाम से शोकेस किया जा सकता है.

कीमत के लिहाज से देखें तो मौजूदा फोर्ड फिगो मॉडल के मुकाबले नई फोर्ड फ्रीस्टाइल कार महंगी हो सकती है. फिगो के मौजूदा मॉडल की भारत में एक्स शोरूम कीमत 4.80 लाख रुपए से शुरू होकर 7.39 लाख रुपए तक जाती है। बदलाव के नजरिए से देखें तो नए फिगो मॉडल में पतला ग्रिल और फ्रंट बम्पर री-डिजाइन्ड होगा.

इस गाड़ी में फोर्ड अपना नया ड्रैगन लाइनअप का पेट्रोल इंजन दे सकती है. यह इंजन 1200 सीसी का होगा और यह 3 सिलिंडर से लैस होगा. यह इंजन 95 बीएचपी का पीक पावर और 115 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा.

नई Ford Freestyle को डीजल इंजन के साथ भी उतारा जा सकता है. इसमें 1.5 लीटर TDCI डीजल यूनिट हो सकती है. इसको भी 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया जा सकता है. पेट्रोल मॉडल में एएमटी यानी आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी आॅप्शन हो सकता है. हालांकि, इस बारे में कंपनी ने अभी कन्फर्म नहीं किया है.

हेडलैम्प्स, ग्रिल, फ्रंट बम्पर, रियर बम्पर, रूफ रेल्स वगैरह री-डिजाइन्ड होंगे. इसके अलावा साइड में क्लैडिंग भी दी जाएगी. Ford Freestyle में मौजूदा फिगो मॉडल के मुकाबले ज्यादा चौड़े टायर्स होंगे. ग्राउंड क्लियरेंस भी 15 एमएम बढ़ाकर 185 एमएम कर दिया गया है.

इंटीरियर्स में देखें तो नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा. Ford Freestyle का मुकाबला Hyundai i20 Active और Toyota Etios Cross आदि कारों से होगा. कीमत के लिहाज से देखें तो इसकी कीमत भारत में 5.5 लाख रुपए से कम में शुरू हो सकती है.

साभार : नवभारतटाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.