सबसे ज्यादा कमाई वाली 9 नौकरियां, आइए जानते हैं..

अच्छी सैलरी किसे नहीं चाहिए. बचपन से लेकर जवानी तक सब मन लगाकर इसलिए पढ़ते हैं ताकि अच्छी नौकरी के साथ मोटी सैलरी मिले. इसलिए आज के समय में ज्यादातर लोग ऐसी पढ़ाई करना चाहते हैं जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा वेतन वाली नौकरी मिले. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 10 पेशे जिसमे आपको सबसे ज्यादा वेतन मिल सकता है.

1. सर्जन : ऑपरेशन करना अपने आप में एक बहुत जटिल और जोखिम भरा काम है एक छोटी सी चूक से मरीज की जान तक जा सकती है. इसी कारण इस नौकरी की वार्षिक सैलरी सबसे ज्यादा है. कुछ डॉक्टर्स तो ज्यादा कमाई के लिए नौकरी के बाद खुद का क्लिनिक भी चलाते हैं.

2. मनोचिकित्सक: डॉक्टरी की पढ़ाई में कई शाखाएं हैं जिसमें एक साइकोलॉजिस्ट यानी मानोचिकित्सक की पढ़ाई भी होती है. फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई वाली दूसरी नौकरी मनोचिकित्सक को बताया है.

3. फिजिशियन : फिजिशियन को सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नौकरी में तीसरा स्थान मिला है. ये डॉक्टर्स मरीज की जाँच कर पता लगते हैं की उन्हें स्पेशलिस्ट के पास जाने की आवश्यकता है या नहीं. इस पेशे में डॉक्टर्स की कमाई और प्रमोशन के बेहतरीन विकल्प हैं.

4. कॉर्पोरेट एग्जीक्यूटिव : बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले सीनियर लेवल के कॉपोरेट एग्जीक्यूटिव कंपनियों को अधिक से अधिक फायदा कराने के लिए बाजार की चुनौतियों और तनाव का सामना करते हैं. लेकिन इसके एवज में इन्हें मोटी तनख्वाह भी दी जाती है.

5. डेंटिस्ट : दांतों से जुडी सभी समस्यों का इलाज डेंटिस्ट के पास ही होता है लेकिन ये हुनर हासिल करने के लिए एक बेहतर मेडिकल डिग्री एयर लंबी ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है लेकिन इस पेशे में कमाई भी उतनी ही ज्यादा है. इसी कारण डेंटिस्ट की जॉब सबसे ज्यादा कमाई करने वाली जॉब की श्रेणी में पांचवे स्थान पर है.

6. पेट्रोलियम इंजीनियर : अमेरिका में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले पेशो में पेट्रोलियम इंजीनियर को छठे नंबर पर रखा गया है. इंजीनियरिंग की तमाम शाखाओ में पेट्रोलियम इंजीनियर की भी बहुत डिमांड है.

7. ऑर्थोडॉन्टिस्ट : ये दांतों के डॉक्टर्स के मुकाबले ज्यादा सक्षम होते हैं जो दांतों के अलावा जबड़ों और उनसे सम्बंधित इलाज में माहिर होते हैं. इसी कारण इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है.

8. डाटा वैज्ञानिक : पिछले कुछ सालों में डाटा वैज्ञानिकों की मांग तेजी से बढ़ी है. इंटरनेट के इस दौर में जिस तेजी से डाटा बढ़ता जा रहा उसी गति से डाटा विश्लेषण के लिए डाटा वैज्ञानिकों की मांग भी बढ़ती जा रही है. इस पेशे में देश-विदेश में मोटा पैकेज मिलता है.

9. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर : यूँ तो एयर ट्रैफिक से सम्बंधित कई चीज़ों को ऑटोमेटिक किया जा रहा है और इसी कारण इस जॉब के कर्मचारियों की मांग थोड़ी कम हो रही है लेकिन फिलहाल इस पेशे के कर्मचारियों को मोटी सैलरी ऑफर की जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.