तुम मुझे कॉल करो, मैं तुम्हे खून दूंगा

अंजली सिंह
नेमो इंदौर ब्यूरो

आजादी के सिपाही सुभाषचंद्र बोस का ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा’ का नारा किसी देश प्रेमी और समाज सेवी के मन में ऐसा उतरा कि उन्होंने बस एक कॉल करने पर जरूरतमंदों को खून पहुंचाने की सेवा शुरू कर दी.

देश में रक्तदान के लिए अपने आप में एक अनोखा कॉल सेण्टर चलाने वाले इंदौर शहर के अशोक नायक शहर वासियों के लिए किसी नायक से कहीं बढ़ कर हैं.

हम आपको यह बता दें कि अशोक नायक सिलाई करके अपनी आजीविका चलाते हैं और यह कार्य करते करते ही उन्होंने इससे होने वाली कमाई से यह सद्कार्य शुरू किया.

दसवीं कक्षा तक स्कूल गए अशोक नायक ने 22 साल की उम्र से ही यह सेवा कार्य शुरू किया था. आप समझ सकते हैं कि समाज सेवा का जज्बा इस युवक के मन में कितना कूट कूट कर भरा होगा.

हमारी संवाददाता अंजली सिंह ने उनसे मुलाक़ात की और उनके इस महान सेवा कार्य के बारे में उनसे काफी जानकारी भी ली.

उन्हें यह सेवा कार्य करने की प्रेरणा कैसे मिली, यह पूछने पर उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले वे रक्तदान कर हॉस्पिटल से बाहर निकल रहे थे, तभी उनके दिमाग में यह विचार आया कि खून किसी फैक्ट्री में नहीं बनता है और कई बार समय पर खून न मिलने से कई लोग अपनी जान गँवा बैठते हैं.

इसी विचार के साथ उन्होंने लोगों के मदद करने के लिए सन 2010 में दामोदर युवा संगठन की स्थापना की तथा उसके अंतर्गत ब्लड कॉल सेंटर का संचालन शुरू किया. भारत और दुनिया का यह अनोखा कॉल सेण्टर मात्र एक फ़ोन कॉल पर जरूरतमंद मरीज़ों तक निःशुल्क रक्त पहुँचाता है.

वे बताते हैं कि वर्तमान में देश भर के लगभग तीन लाख रक्तदाता उनके इस ब्लड कॉल सेंटर से जुड़े हुए हैं जो सिर्फ़ एक फ़ोन कॉल पर अपने नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती मरीज़ को रक्तदान करने पहुँच जाते हैं और यदि साधन की समस्या हो तो कॉल सेंटर की रक्तदाता वाहिनी, रक्तदाता को लेने स्वयं पहुँच जाती है.

फ़िलहाल इस Blood Call Center की कुछ आर्थिक ज़रूरतों की पूर्ति रेड क्रॉस सोसाइटी, जो कि जिला कलेक्टर के अंतर्गत संचालित होती है, के द्वारा उपलब्ध कराए गए बीस हज़ार रुपयों से होती है. हालांकि शुरुआत में उन्होंने यह सब अपनी कमाई से शुरू किया था लेकिन बाद में रेड क्रॉस सोसाइटी का भी सहयोग मिलने लगा.

वे कहते हैं कि आने वाले समय में इंसान कम और बीमारियां ज़्यादा होंगी, जिस अनपुात में गाड़ियां बढ़ रही हैं उसी अनपुात में सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं और रक्तदान की आवश्यकता भी बढ़ रही है. आज ज़रूरत है कि इंसान इंसान के काम आए. किसी ब्लड बैंक में रक्तदान करने की बजाय सीधे किसी मरीज़ को रक्तदान करने से इसकी काला बाज़ारी पर भी लगाम लगेगी.

अशोक नायक उन लोगों का सम्मान भी करते हैं जो निस्वार्थ रूप से लम्बे समय से उनसे जुड़कर जरूरतमंदों को रक्त देकर उनकी मदद कर रहे हैं. वे उन्हें Certificate of appreciation देते हैं और उनका हौसला भी बढ़ाते हैं.

भविष्य की योजनाओं के सन्दर्भ में अशोक कहते हैं कि Blood Call Centre की दूसरी शाखा बहुत जल्द भोपाल में अपना कार्य प्रारंभ करेगी.

समाज सेवा के इस महान कार्य में लगे इस नायक को न्यूज़ मोर्चा सलाम करता है.

विशेष नोट: न्यूज़ मोर्चा एक पॉजिटिव ख़बरों को आप तक लाने वाला सिर्फ एक पोर्टल ही नहीं, मिशन भी है. अगर आप भी इस मिशन में सहयोग देना चाहें तो हर वह खबर जो समाज और देश की भलाई से जुडी हो, हम तक पहुंचाएं. आपको यदि किसी संस्था या व्यक्ति की ऐसी ही खबर हम तक पहुंचानी हो तो आप हमारे इंदौर शहर के मीडिया पार्टनर श्री विजय नीमा से 9669 75 6000 या 9644 75 6000 पर संपर्क कर सकते हैं.

यदि आप हमारे मीडिया हाउस में इंदौर से इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें https://hindi.newsmorcha.com/rising-reporter/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.