फिल्म बाहुबली 2 ने कैसे छापे नोट, IIM करेगी स्टडी

राहुल रॉय
नेमो ब्यूरो

फिल्म बाहुबली ने अपनी मजबूत स्टोरी लाइन, जानदार स्क्रिप्ट, बढ़िया स्क्रीन प्ले और रोमांचित कर देने वाले एक्शन सीन्स से जो कमाई है, वह किसी को भी ललचाने वाली हो सकती है. लेकिन अहम् बात यह है कि इस सीक्वल ने अपने प्रीक्वल को पटखनी दे दी है.

लोकप्रियता पाने वाले इस फिल्म के सीक्वल ने पिछले साल कमाई के साथ कई रि‍कॉर्ड बना दिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल ही में फिल्म के साथ एक और बड़ा कीर्तिमान जुड़ गया है. जी हाँ, इस मूवी की सफलता को देखते हुए आईआईएम अहमदाबाद ने इस मूवी को नए साल के सेलेबस में केस स्टडी के रूप में जोड़ने का फैसला किया है.

बाहुबली 2 पर करेंगे केस स्टडी

आज तक में प्रकाशित एक खबर के अनुसार प्रोफेसर भारतन ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कन्डा स्वामी ने कहा की हम इस नए साल के सेलेबस में फिल्म बाहुबली 2 की केस स्टडी को जोड़ना चाहते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को सीक्वेल की महत्वता के बारे में बताना है. किस तरह से फिल्म का सीक्वेल और उसकी मार्केटिंग किसी मूवी को पैसे कमाने और पॉपुलेरटी के लिहाज से चिंतामुक्त कर सकती है ये उनके लिए जानना बेहद जरूरी है.

उन्होंने साथ में स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय का हवाला देते हुए कहा की स्टेनफोर्ड के मुताबिक हर मूवी का प्रीक्वल उसके सीक्वल से ज्यादा कामयाब होता है, पर इसके बावजूद भी हर मूवी का सीक्वल अपने प्रीक्वल से ज्यादा पैसा कमाता है. ऐसा इसलिये होता है क्योंकि प्रीक्वेल की सफलता के आधार पर मार्केटिंग टेक्निक्स का इस्तेमाल कर, सीक्वेल में ज्यादा पैसा कमाने की बुनियाद रखी जाती है.

किसी फिल्म को 5 साल वक्त नहीं दे सकते प्रभास, ये डर है वजह

ये एक मार्केटिंग मंत्र की तरह होगा. ये सिखाएगा की किस तरह कला और क्रिएटिविटी के सम्मान के साथ भी हम फिल्म के जरिये पैसे कमा सकते हैं. कला, व्यवसाय और आधुनिकता को एक साथ मिलाना ही मौजूदा दौर में किसी फिल्म की सफलता का मूल मंत्र है.

आपको बता दें की आईआईएम अहमदाबाद इस तरह के कोर्स अपने सेलेबस में इंट्रोड्यूज कराने वाला एशिया का पहला बिजनेस स्कूल है. ये कोर्स एेसे सभी दृष्टिकोण के प्रति छात्रों को सोचने का अवसर देता है जो मूवी प्रोडेक्शन और उसकी मार्केटिंग सेंस के प्रति रुचि रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.