7 अप्रैल से चढ़ेगा IPL का बुखार, 6 को होगा उद्घाटन

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां सत्र सात अप्रैल से 27 मई तक चलेगा तथा इसका उदघाटन मैच और फाइनल दोनों की मेजबानी मुंबई करेगा. 6 अप्रैल को मुंबई में ही उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा.

आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने बताया कि फाइनल मैच 27 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा. आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी 27 और 28 जनवरी को की जाएगी. आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘प्रसारकों ने मैचों के समय में बदलाव करने का आग्रह किया था और आईपीएल संचालन परिषद ने सैद्वांतिक तौर पर इसे स्वीकार कर लिया है।’

उन्होंने कहा, ‘अब 8 बजे वाले मैचों का सीधा प्रसारण 7 बजे से जबकि 4 बजे वाले मैचों का शाम 5 बजकर 30 मिनट से होगा.

किंग्स इलेवन पंजाब अपने चार घरेलू मैच मोहाली में जबकि तीन इंदौर में खेलेगा. 2 साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी करने वाले राजस्थान रायल्स के घरेलू मैचों का फैसला राजस्थान उच्च न्यायालय की 24 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद किया जाएगा.

आईपीएल की 27 और 28 जनवरी को नीलामी होगी जिसमें 360 भारतीयों सहित 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी.

किंग्स इलेवन पंजाब अपने चार घरेलू मैच मोहाली में जबकि तीन इंदौर में खेलेगा. दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी करने वाले राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैचों का फैसला राजस्थान उच्च न्यायालय की 24 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद किया जाएगा.

आईपीएल नीलामी के लिए 16 मार्की खिलाड़ी हैं. इनमें विवादों में घिरे इंग्लैंड के आल राउंडर बेन स्टोक्स, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं.

एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिये पंजीकरण किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया.

खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रूपये, 1.5 करोड़ रूपये, एक करोड़ रूपये, 75 लाख रूपये और 50 लाख रूपये है. अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रूपये, 30 लाख रूपये और 20 लाख रूपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.