आपकी त्वचा को प्रभावित करता है आपका फोन

क्या आप फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? या फिर क्या आपका फ़ोन हमेशा आपके कान पर लगा रहता है? पर शायद आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद शायद आप फोन का प्रयोग थोड़ा कम करने लग जाएं… आपको जानकर दुख़ तो ज़रूर होगा, लेकिन आपको बता दें कि आपका प्यारा फोन आपकी त्वचा को ख़राब कर सकता है. जी हां कई शोध भी इस ओर इशारा करते हैं कि फोन के अधिक इस्तेमाल से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. चलिए विस्तार से जानते हैं इसके असर के बारे में.

ये त्वचा के लिए भी काफी हानिकारक होता है क्योंकि हम अपनी हाथों से फोन को छूते हैं और उनमें होने वाली बैक्टीरिया और कीटाणु त्वचा को प्रभावित करता है. इस वजह से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे- मुंहासे, पींपल्स और दाग-धब्बे.

मुंहासे:

हमारे फोन की स्क्रीन पर बहुत सारे बैक्टीरिया और कीटाणु जमे होते हैं और जब फोन आपकी त्वचा की संपर्क में आता है ये बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं और आपके पोर्स पर में बैठ जाते हैं जिससे आपको मुंहासों की समस्या हो जाती है. तो इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप अपने फोन को एंटीबैक्टीरियल वाइप्स से साफ करते रहें.

हाईपरपिगमेंटेशन:

फोन से निकलने वाली हीट आपकी त्वचा में मेलानोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिसके कारण आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं जिसे हाईपरपिगमेंटेशन कहा जाता है. तो इस समस्या से बचने के लिए आप इयरफोन का इस्तेमाल करें.

स्किन इंफेक्शन:

फोन हेवी मेटल से बना होता है जिसमें बहुत ही हार्श केमिकल होते हैं. जब आपका फोन आपकी त्वचा के संपर्क में आता है तो ये केमिकल आपकी स्किन को प्रभावित करता है और इस वजह से स्किन पर एलर्जी हो जाती है और साथ ही रैशेज भी पड़ जाते हैं.

गर्दन की त्वचा में ढीलापन आना:

लगातार अपनी गर्दन को झुकाकर फोन को देखते रहने से आपकी त्वचा की एलास्टिसिटी कम होती है जिसकी वजह से वहां की त्वचा में ढीलापन आता है और साथ ही गर्दन की त्वचा पर झुर्रियां भी जल्दी दिखने लगती है.

यह भी देखें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.