सेहत की लिए हानिकारक है नूडल्स का सेवन

वर्तमान समय में व्यस्त होने की वजह से खाना खाने और बनाने का समय ही नहीं मिलता हैं. इस वजह से कुछ ऐसा बनाना चाहते है जो जल्दी तैयार हो जाए. ऐसे में सभी की पहली पंसद नूडल्स होते हैं. जो ना केवल जल्दी तैयार हो जाते हैं बल्कि खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं. नूडल्स जल्दी तो बन जाते हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. इनमें उच्च मात्रा में फैट, कैलोरी, प्रिजरवेटिड मिले हुए होते हैं जो जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं इसलिए नूडल्स का सेवन कम ही किया जाए तो बेहतर होता है. तो आइए आपको कुछ कारण बताते हैं जिससे आपको नूडल्स का सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

ब्लड प्रेशर की समस्या: नूडल्स के एक पूरे पैकेट में 1722 एमजी सोडियम होता है. जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. जिन लोगों को नमक का सेवन कम मात्रा में करना होता है उनके लिए यह काफी हानिकारक होते हैं. सोडियम का सेवन अधिक मात्रा में करने से ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है.

पोषक तत्वो के अवशोषण में कमी: जो लोग ज्यादा मात्रा में नूडल्स का सेवन करते हैं उनके पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता कम हो जाती है. डाइट में सही मात्रा में पोषक तत्व ना मिलने की वजह से इन्हें अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें : मसूड़ों से जुडी बिमारी है ‘जिंजिवाइटिस’

मोटापा: जल्दी बनने वाले नूडल्स से मोटापे की समस्या हो जाती है. नूडल्स में उच्च मात्रा में सोडियम और फैट होते हैं जिसकी वजह से शरीर वॉटर रिटेंशन से ग्रसित हो जाता है. रोजाना नूडल्स खाने की वजह से वजन भी बहुत जल्दी बढ़ता है.

कम मात्रा में फाइबर और प्रोटीन: नूडल्स प्रोसेस्ड फूड होते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने की समस्या होती है. नूडल्स में कम मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प नहीं होता है. साथ ही इनका सेवन करने में आपका पेट भी भरा हुआ नहीं रहता है.

डाइट को कम कर देता है:
नूडल्स का सेवन करने से इसका आपकी डाइट पर प्रभाव पड़ता है. नूडल्स की वजह से आपके शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. नूडल्स का सेवन करने से विटामिन ए, सी, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन की मात्रा शरीर में कम हो जाती है.

यह भी देखें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.