नए साल से दुबई में बढ़ जाएंगे प्रॉपर्टी के दाम, घूमना भी हो सकता है महंगा…

कच्चे तेल में हो रही लगातार कमी की वजह से गिरती इकोनॉमी के कारण नए साल से दुबई में घूमना और प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा. 1 जनवरी से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कई सारी गुड्स एंड सर्विसेज पर वैट की दर को बढ़ा दिया है. इसका असर होटल, टूर और कैब सर्विस पर भी पड़ेगा.

भारतीयों के लिए पसंदीदा जगह है दुबई
भारतीय पर्यटकों के लिए दुबई एक पसंदीदा जगह में शुमार है. 5 फीसदी वैट लगने से घूमना-फिरना 6 से 7 फीसदी तक महंगा हो जाएगा. टूर ऑपरेटर्स की माने तो इसका असर सबसे अधिक भारतीयों पर पड़ेगा, क्योंकि भारत से आने वाले सैलानियों की संख्या दुबई में सबसे ज्यादा है.

प्रॉपर्टी मार्केट पर भी दिखेगा असर
यूएई सरकार ने इसमें प्रॉपर्टी को भी शामिल किया है. इस हिसाब से यहां नए साल से नई प्रॉपर्टी खरीदने वालों को भी ज्यादा टैक्स देना होगा, जिससे घर खरीदना भी महंगा हो जाएगा.

नए साल में पार्टी मनाने वालों पर भी पड़ेगा असर
अभी ज्यादातर भारतीय दुबई में नए साल की पार्टी मनाने के लिए जाते हैं. वहां पर उनको 1 जनवरी से हर वस्तु की खरीद पर ज्यादा टैक्स देना होगा. कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड के करन आनंद ने कहा, ‘यूएई में छुट्टी बिताने का खर्च थोड़ा बढ़ेगा.

हालांकि, भारतीयों को हम नए साल के जश्न पर जो ऑफर दे रहे हैं उस कारण वैट का प्रभाव कम हो जाएगा. यूएई भारतीयों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है और इस साल दुबई में 10 लाख से अधिक भारतीयों के आने की संभावना है.’

दिल्ली-मुंबई से लोग जाते हैं दुबई
ज्यादातर भारतीय दिल्ली और मुंबई से दुबई तक की यात्रा करते हैं. मुंबई सहित महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के हजारो लोगों ने वहां पर प्रॉपर्टी में निवेश कर रखा है. केरल से लाखों की संख्या में लोग वहां पर नौकरी कर रहे हैं. ऐसे में भारतीयों पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.