लगातार छींक आने से अगर आप भी हैं परेशान तो यहाँ है समाधान

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदुषण से होने वाली समस्याओं से तो हम सभी भली-भांति अवगत हैं. बुखार, जुखाम, खांसी और लगातार छींके मौसम में आए परिवर्तन के कारण लगभग हर किसी के साथ बनी रहती है. सर्दियों में इनका होना एक आम समस्या है, लेकिन इस दौरान आने वाली लगातार छींके काफी परेशान करती है. इससे दैनिक जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. इससे आंखें लाल होना,नाक बहना,खुजली और बुखार जैसी सेहर सबंधी दिक्कतें भी आ सकती हैं लेकिन घरेलू उपायों की मदद से इससे राहत पाई जा सकती है.

1.लहसुन: लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक और एंटी-वायरल गुण श्वसन नली के संक्रमण को कम करते हैं . इसलिए अदरक का सेवन करने से बार-बार छींकने की परेशानी से राहत मिलती है.

कैसे करें इस्तेमाल:

•4-5 ताजा लहसुन की कलियों को पीसकर आप इन्हें सूंघ सकते हैं.
•अपने सूप और सलाद में डालकर लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं.

2.अदरक: लगातार छींकने से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन करना लाभकारी होता है . यह बंद नाक और नाक के संक्रमण को कम करने के लिए प्राचीन काल से उपयोग में लाई जाने वाली औषधि है.

कैसे करें इस्तेमाल:

•एक-एक चम्मच अदरक के रस का सुबह-शाम सेवन करें.
•गर्म पानी में अदरक और शहद डालकर उसका सेवन कर सकते हैं.

3.सौंफ: सौंफ में एंटी-बायोटिक और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो कि श्वसन प्रणाली के संक्रमण को दूर करने के लिए लाभकारी होते हैं. इसलिए बार-बार आने वाली छींक को रोकने के लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल:

•एक कप पानी में 2 चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाल लें और 15 मिनट तक उबालने के बाद ठंडा करके पी लें.
•आप रोजाना 2 कप सौंफ की चाय पी सकते हैं.

4.तुलसी की पत्तियां: आयुर्वेद के अनुसार, तुलसी एक महत्वपूर्ण औषधि होती है. इसमें पर्याप्त रुप से एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करके लगातार आ रही छींक से निजात दिलाते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल:

•एक कप पानी में 3-4 पत्ते तुलसी डालकर उबालें और इसे सोने से पहले पिएं.

5.नींबू और शहद की चाय: शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि नाक के बैक्टीरिया को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं. इसी के साथ नींबू में विटामिन C होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और लगातार छींकने की परेशानी से निजात दिलाता है.

कैसे करें इस्तेमाल:

•एक कप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

यह भी देखें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.