‘कोहली’ हुए और भी ‘विराट’ जीता बेस्ट क्रिकटर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड

दक्षिण अफ्रीका की ज़मीन पर 25 वर्षों बाद भारतीय कप्तान सीरीज़ जीतने का मौका भले ही गंवा बैठे हों लेकिन स्टार खिलाड़ी का आईसीसी अवार्ड में जलवा दिखाई दिया, जहां उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अपने सालाना अवार्ड्स की घोषणा कर दी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी क्रिकेटर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर घोषित किया गया है. इसके साथ ही एक साथ इन अचीवमेंट को पाने वाले वे पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

कोहली ने 2017 में 77.80 के औसत से 2203 टेस्‍ट रन बनाए, इस दौरान उन्‍होंने 8 शतक लगाए. वहीं वनडे में उनका औसत 82.63 का रहा और इस फॉरमेट में उन्‍होंने 7 शतक लगाए. वहीं टी20 में 153 के स्‍ट्राइक रेट से कोहली ने 299 रन बनाए हैं.

विराट ने कहा- ये मेरे लिए सम्मान है

-विराट की कप्तानी में भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में दुनिया की शीर्ष तीन रैंकिंग की टीमों में भी शामिल रही, जिसकी बदौलत उन्हें गारफील्ड ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा.

– इस पर विराट कोहली ने कहा- ” यह विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ा सम्मान है और दो भारतीयों को एक के बाद एक यह अवॉर्ड मिलना और भी खास है. आखिरी बार रविचंद्रन अश्विन को यह ट्रॉफी मिली थी और इस बार मुझे मिल रही है. मैं आईसीसी को मेरे काम को सराहे जाने के लिये शुक्रिया अदा करता हूं. मैं बाकी विनर्स को भी मुबारक देना चाहता हूं.”

आईसीसी के अन्य अवॉर्डों में

युजवेंद्र चहल को टी-20 परफॉर्मर आफ द ईयर घोषित किया गया है. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार पाकिस्तान के हसन अली और एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार अफगानिस्तानी लेग स्पिनर राशिद खान को दिया गया है. कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ को टेस्ट ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Attention! Don\'t Copy The Content.